Rajasthan में 29 कॉलेजों को मान्यता मिलने से D.El.Ed

Rajasthan में 29 कॉलेजों को मान्यता मिलने से D.El.Ed
Rajasthan में 29 कॉलेजों को मान्यता मिलने से D.El.Ed

Rajasthan में 29 कॉलेजों को मान्यता मिलने से D.El.Ed College की सीटों में हुई बढ़ोतरी -D.El.Ed. Colleges में 30 दिसम्बर तक जमा करवा सकेंगे शुल्क


Rajasthan में 29 कॉलेजों को मान्यता मिलने से D.El.Ed College की सीटों में हुई बढ़ोतरी, राजस्थान प्रदेश केD.El.Ed. कॉलेजों की संख्या बढ़ने से Students का काफी फायदा मिलेगा,D.El.Ed College के लिए शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि 30 दिसम्बर 2021 तक है |

अब पहले से अधिक छात्र Pre D.El.Ed Course को कर सकते हैं। यदि कोई छात्र सरकारी शिक्षक बनना चाहता हैं , तो उसे D.El.Ed Course करना पड़ता हैं। D.El.Ed Course करने के पश्चात उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य में Teacher Eligibility Test को पास करना होता है l Eligibility Test Pass करने के बाद Merit List के आधार पर आसानी से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बन सकते हैं।

हर वर्ष लाखों छात्र Pre D.El.Ed Course को करने के लिए Counseling का हिस्सा तो बनते हैं, मगर काफी छात्र को Institute में Seats नहीं मिल पाती l लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा,क्योंकि राजस्थान में Pre D.El.Ed Course के Colleges की संख्या बढ़ा दी गई है l संख्या बढ़ने के साथ-साथ D.el.ed Seats काफी ज्यादा बढ़ चुकी है l Seats बढ़ने के कारण अधिक से अधिक छात्र को Pre D.El.Ed course करने का अवसर मिल सकेगा l

Rajasthan High Court के फैसले के पश्चात Registrar Education Departmental Examinations Rajasthan Bikaner के द्वारा Pre D.El.Ed Course की Counseling में राज्य के 29 D.El.Ed कॉलेजों को शामिल कर लिया हैl इन सभी 29 कॉलेजों में लगभग 2900 सीटें उपलब्ध हैं। इसलिए अब राजस्थान राज्य में D.El.Ed Colleges में सीटों में भी बढ़ोतरी हुई हैं। अब से पहले ही राज्य में 21,670 सीटें थी मगर अब यह बढ़कर 24,570 हो गई है।

D.El.Ed Colleges में Admission हेतु 30 दिसंबर 2021 तक जमा कराना होगा शुल्क जमा

Pre-D.El.Ed Course में राजस्थान राज्य के जितने भी कॉलेजों को शामिल किया गया हैं , तो उन कॉलेजों को सीट भी आवंटित कर दी गई हैं। इनमें से एक कॉलेज को तो पहले से ही सीट मिल चुकी है जबकि 29 कॉलेज अभी भी बाकी है जिन्हें मान्यता दी गई हैं।

इन सभी कॉलेजों में Admission के लिए दाखिला लेने वाले छात्रों को Fee जमा कराने के लिए 30 दिसंबर 2021 तक का समय दिया गया हैं।
Registrar Education Departmental Examinations Rajasthan ने Revised Counseling का Schedule भी जारी कर दिया है ताकि छात्रों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।
जितने भी New Colleges को शामिल किया गया हैं , तो उन सभी कॉलेजों को अपने कॉलेज की Profile Update करने के लिए 22 दिसंबर 2021 तक का समय दिया गया हैं।
यदि सभी कॉलेज 22 दिसंबर 2021 तक अपनी Profile Update कर लेंगे , तो फिर सभी छात्र इन कॉलेजों में भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे।