ओडीएफ की तर्ज पर शिक्षा विभाग घोषित करेगा ऊजयारी पंचायत

शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए अब स्वच्छता मिशन अभियान के ओडीएफ पंचायत की तर्ज पर ऊजयारी पंचायत घोषित करने की तैयारी में लग गया

चित्तौडग़ढ़। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए अब स्वच्छता मिशन अभियान के ओडीएफ पंचायत की तर्ज पर ऊजयारी पंचायत (Ujjariya Panchayat) घोषित करने की तैयारी में लग गया है। शत पतिशत नामांकन पूरा होने के बाद बच्चों का ठहराव भी सुनिश्चित करने वाले पंचायत को सितंबर माह से ऊजयारी पंचायत घोषित करने की कवयाद शुरु हो जाएगी। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक नथमल डिडेल ने यहां पत्रिका से बातचीत में दी। उन्होंने सरकारी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा पर उठने वाले सवाल पर कहा कि बच्चों की सुरक्षा प्राथमिकता में है तथा इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा के विलय होने के बाद उनके पदों की संख्या क्या होगी, काम क्या होगा यह अभी तय नहीं हुआ है। १३०० स्कूलों में से एक स्कूल स्वच्छता पुरस्कार मिलने पर राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश चंद्र ने कहा कि राज्य में कुल ४० स्कूल का ही चयन होना था। इसमें कई तरह की प्रकिया होती है, जिले में चयन भले ही एक स्कूल का हुआ हो लेकिन अन्य स्कूलों में भी अच्छा काम हुआ है।

अगले सत्र में योजनाओं का लाभ जुलाई में

सरकार द्वारा विद्यार्थी के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजना का लाभ शैक्षिक सत्र के अंत में मिलने के सवाल पर डिडेल ने कहा कि लेपटॉप वितरण में समय लगता ह ैक्योंकि इसकी पक्रिया लंबी होती है। अगले सत्र में योजना का लाभ जुलाई में देने का प्रयास करेंगे। साइकिल वितरण की जिन स्कूलों ने सूचना नहीं भेजी उनको नोटिस दे दिया।