27 से 30 अगस्त तक होगा RO-ARO एग्जाम-2022:आज से करें आवेदन में ऑनलाइन संशोधन, 27 जुलाई लास्ट डेट

27 से 30 अगस्त तक होगा RO-ARO एग्जाम-2022:आज से करें आवेदन में ऑनलाइन संशोधन, 27 जुलाई लास्ट डेट
27 से 30 अगस्त तक होगा RO-ARO एग्जाम-2022:आज से करें आवेदन में ऑनलाइन संशोधन, 27 जुलाई लास्ट डेट

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से एग्रीकल्चर डिपार्टमेन्ट में कृषि अनुसंधान अधिकारी (RO) एवं सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (ARO) के पदों के लिए संवीक्षा परीक्षा 27 से 30 अगस्त 2022 तक होगी। इस परीक्षा में आयोग की ओर से केंडीडेट्स को आज सोमवार से आवेदन में ऑनलाइन संशोधन का अवसर दिया जा रहा है। आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि 18 जुलाई से 27 जुलाई 2022 तक केडीडेट्स का नाम, फोटो, पिता का नाम, जन्म तिथि व जेंडर के अतिरिक्त सभी प्रकार के संशोधन ऑनलाइन किए जा सकेंगे। ऑफलाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन संशोधन का अवसर केंडीडेट्स के लिए सुविधा मात्र है। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप ही संशोधन मान्य होंगे। विज्ञापन की शर्तें पूर्वानुसार ही रहेंगीं।

ऑनलाइन संशोधन के लिए शुल्क व प्रक्रिया

संशोधन चाहने वाले अभ्यर्थी को ई-मित्र/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से 500 रुपए-का शुल्क जमा कराना होगा। आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर संबंधित परीक्षा में ऑनलाइन संशोधन किया जा सकेगा। इस संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in पर ई-मेल से अथवा फोन नं. 9352323625 व 7340557555 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

आज रात तक दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन आपत्ति

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा केमिस्ट (आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग) संवीक्षा परीक्षा-2021 की मॉडल आंसर-की जारी कर दी है। आयोग द्वारा 29 मई 2022 को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी को मॉडल आंसर-की पर कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 18 जुलाई 2022 को रात्रि 12 बजे तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

मॉडल प्रश्नपत्र के क्रमानुसार ही दर्ज करें आपत्ति

आपत्तियां आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध मॉडल प्रश्न पत्र के क्रमानुसार ही प्रविष्ट करनी होगी।इस परीक्षा के सभी प्रश्न-पत्र आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध हैं।

अभ्यर्थी जिस दिनांक को परीक्षा में सम्मिलित हुआ है, उसी दिनांक के मास्टर सेट का चयन कर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराए। आपत्ति प्रामाणिक (Standard, Authentic) पुस्तकों के प्रमाण सहित ऑनलाइन ही प्रविष्ट करनी होगी। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों के अतिरिक्त यदि कोई अन्य व्यक्ति आपत्ति दर्ज करवाते हैं तो उन पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

आपत्ति दर्ज कराने का शुल्क व प्रक्रिया

आयोग द्वारा प्रत्येक प्रश्न हेतु आपत्ति शुल्क 100 रुपए (सेवा शुल्क अतिरिक्त) निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी द्वारा एसएसओ आइडी पर लॉगिन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उक्त परीक्षा के लिए उपलब्ध लिंक (Question Objection) के माध्यम से प्रश्नों पर आपत्तियाँ दर्ज की जा सकती हैं। आपत्ति शुल्क का भुगतान ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से अथवा पोर्टल पर उपलब्ध पेंमेंट गेटवे से भी किया जा सकता है। आयोग द्वारा शुल्क वापस लोैटाने का प्रावधान नहीं है। शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जाएंगी।

ऑनलाइन आपत्तियों का अन्य किसी माध्यम से भेजी गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। आपत्तियां केवल एक बार ही ली जाएंगी। ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करने में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर अभ्यर्थी recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in पर ई-मेल से अथवा फोन नम्बर 9352323625 व 7340557555 पर संपर्क कर सकते हैं।