HTET के आवेदन 4 दिसंबर तक, जानें लेवल के अनुसार योग्यता

HTET के आवेदन 4 दिसंबर तक, जानें लेवल के अनुसार योग्यता
HTET के आवेदन 4 दिसंबर तक, जानें लेवल के अनुसार योग्यता

HTET के आवेदन 4 दिसंबर तक, जानें लेवल के अनुसार योग्यता

HTET 2020 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी निदेशालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार हरियाणा टीईटी 2020 के लिए उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर या टीईटी परीक्षा पोर्टल haryanatet.in पर 4 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। हरियाणा टीईटी का आयोजन 2-3 जनवरी को आयोजित किया जाना है।

हरियाणा टीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 16 नवंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी निदेशालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार हरियाणा टीईटी 2020 के लिए उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, bseh.org.in पर या टीईटी परीक्षा पोर्टल, haryanatet.in पर 4 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। वहीं, बोर्ड द्वारा हरियाणा टीईटी का आयोजन 2 और 3 जनवरी को आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया है और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर में जारी किया जाएगा।

हरियाणा टीईटी 2020: योग्यता मानदंड

हरियाणा टीईटी 2020 का आयोजन तीन स्तरों के लिए किया जाएगा – लेवल 1, लेवल 2 और लेवल 3। राज्य के विद्यालयों में पहली कक्षा से पांचवी कक्षा (प्राइमरी टीचर) तक के लिए टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को लेवल 1 की परीक्षा देनी होगी। वहीं, कक्षा 6 से कक्षा 8 (टीजीटी) शिक्षक के लिए लेवल 2 परीक्षा और पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) बनने के लिए लेवल 3 की परीक्षा देनी है। जो उम्मीदवार सभी स्तरों के लिए शिक्षक पात्रता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें तीनों स्तरों की परीक्षा देनी होगी। तीनों स्तरों की परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा शैक्षणिक योग्यता मानदंड निर्धारित किये गये हैं।

लेवल 1 परीक्षा के लिए योग्यता: 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा। या 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं और एलीमेंट्री एजुकेशन में चार वर्षीय वर्षीय डिग्री। या 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा।

लेवल 2 परीक्षा के लिए योग्यता: 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा। या 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक और दो वर्षीय बीएड। 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं और एलीमेंट्री एजुकेशन में चार वर्षीय वर्षीय डिग्री।

लेवल 3 परीक्षा के लिए योग्यता: 50 फीसदी अंकों के साथ सम्बन्धित विषय में परा-स्नातक डिग्री और दो वर्षीय बीएड डिग्री।

हरियाणा टीईटी 2020: कैसे करें आवेदन?

हरियाणा टीईटी के विभिन्न स्तरों की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए बनाये गये पोर्टल haryanatet.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉनिग करके उम्मीदवारों अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड द्वारा हरियाणा टीईटी 2020 के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। एक लेवल परीक्षा के लिए 1000 रुपये, दो लेवल परीक्षा के लिए 1800 रुपये और तीनों लेवल की परीक्षा के लिए 2400 रुपये शुल्क देना होगा।