समय पर परिणाम नहीं आया तो आवेदन से हो जाएंगे बाहर

Rajasthan Public Service Commission

सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय : सितम्बर में आरपीएससी की परीक्षा प्रस्तावित, बीएड द्वितीय वर्ष का टाइम टेबल अब तक जारी नहीं होने से विद्यार्थी चिंतित

उदयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से हाल ही में 14 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती निकाली गई। इनमें 9 हजार पद सैकंड ग्रेड व 5 हजार पद फस्र्ट ग्रेड के है। परीक्षा को लेकर जहां प्रदेशभर के छात्र उत्साहित हैं, वहीं माेेेहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय से सबद्ध बीएड कॉलेजों के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी चिंतित है क्योंकि सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय की ओर से द्वितीय वर्ष परीक्षा का टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है। विद्यार्थियों का कहना है कि टाइम टेबल जारी नहीं होने से परीक्षा देरी से होने की संभावना है। ऐसे में परिणाम भी देर से घोषित होंगे। जिससे वे आरपीएससी में आवेदन नहीं कर पाएंगे। विद्यार्थियों ने परीक्षा जल्द करवाने की मांग की है।

द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को भी मौका

शिक्षक भर्ती के लिए 10 मई से 9 जून तक आवेदन मांगे गए है। परीक्षा सितम्बर में प्रस्तावित है। आरपीएससी ने बीएड द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को भी आवेदन का मौका दिया है, लेकिन आरपीएससी की सितम्बर में प्रस्तावित परीक्षा से पहले उन्हें कोर्स पूरा होने का प्रमाण पत्र देना होगा।

गत वर्ष नवम्बर में आया था परिणाम

विद्यार्थियों ने बताया कि प्रथम वर्ष की परीक्षा जून 2017 में हुई थी इसके बावजूद परिणाम नवंबर में घोषित हुए । ऐसे में अगर इस बार भी परीक्षा देरी से हुई तो परिणाम घोषित होने तक आरपीएससी की परीक्षा हो जाएगी। आरपीएससी ने बीएड द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को भी आवेदन का मौका दिया है, लेकिन आरपीएससी की सितम्बर में प्रस्तावित परीक्षा से पहले उन्हें कोर्स पूरा होने का प्रमाण पत्र देना होगा।

जून में प्रस्तावित

परीक्षाएं विद्यार्थियों की मांग के अनुसार मई में संभव नहीं है। विद्यार्थियों के निर्धारित दौ सौ दिन 12 मई तक पूरे होंगे। इसलिए स्कू ल ट्रेनिंग के बाद जून में परीक्षा निर्धारित कर टाइम टेबल भेज दिया गया है। जल्द ही विवि अधिसूचना निकालेगा।

-प्रो. पीआर व्यास, फैकल्टी चयरमैन, बीएड, सुविवि