शिक्षा के ढांचागत और गुणात्मक विकास के लिए संकल्पित है राज्य सरकार: शिक्षा मंत्री

inauguration of school

राज्य सरकार शिक्षा के ढांचागत विकास और गुणात्मक सुधारों के लिए दृढ़ संकल्पित है, गांव-गांव में स्कूल क्रमोन्नत के साथ ही अंग्रेजी माध्यम के स्कूल भी शुरू किए गए हैं, ताकि बच्चों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके। यह बात गुरुवार को सोजत उपखंड क्षेत्र के लानेरा गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन शिलान्यास समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ बुलाकी दास कल्ला ने कही।

उन्होंने कहा कि शैक्षिक विकास के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है। सैकड़ों स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया। गांव के बच्चों को गांव में ही अधययन की सुविधा मिल रही है। आरटीई में बालिकाओं को 12वीं कक्षा तक निशुल्क अध्ययन की सौगात दी गई। मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और पोशाक वितरण योजना का भी शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि विद्या सम्बलन योजना भी शुरू की गई, कुछ मांगे सामने आने पर वित्त विभाग को पत्र लिखा है। वहां से जल्द जवाब प्राप्त होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल भवन का किया शिलान्यास इस दौरान शिक्षा मंत्री ने स्कूल भवन के शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करते हुए गांव के भामाशाह से विद्यालय विकास में आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों को अपने बच्चों विशेषकर बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया। शिक्षा मंत्री विद्यार्थियों से भी मुखातिब हुए। उन्होंने बच्चों को सच्चे विद्यार्थी के गुण बताते हुए जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर परिश्रम मरते हुए आगे बढ़ने की नसीहत दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री के सलाहकार निरंजन आर्य ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से कार्य कर रही है। गांव-गांव, ढाणी-ढाणी विद्यालय क्रमोन्नत किए जा रहे हैं। अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं इससे राजस्थान का शैक्षिक माहौल तेजी से बदल रहा है। समारोह को पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष चुन्नीलाल चाडवास ने भी संबोधित किया। शिल्प माटी कला बोर्ड के सदस्य संपतराम कुमावत भी बतौर अतिथि मौजूद रहे। इससे पहले शिक्षा मंत्री के रोहट पहुंचने पर पंचायत समिति परिसर में प्रधान सुनीता कंवर, समाजसेवी महावीर सिंह सुकरलाई सहित अन्य ने अभिनंदन किया। शिक्षा मंत्री ने जंबूरी आयोजन स्तर का दौरा किया।

भूमि दाताओं का अभिनंदन समारोह में शिक्षा मंत्री कल्ला सहित अतिथियों ने विद्यालय के लिए 7 बीघा भूमि दान करने वाले गांव के जोशी परिवार का अभिनंदन किया। साथ ही विद्यालय में एक कक्षा कक्ष निर्माण की घोषणा करने वाले भामाशाह पुखराज का भी अभिवादन किया।

पांचूडा कला विद्यालय क्रमोन्नति की घोषणा कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री कल्ला ने पांचूडा कला गांव के विद्यालय को उच्च माध्यमिक स्तर क्रमोन्नत करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने लानेरा विद्यालय भवन के लिए भी जिला कलेक्टर से चर्चा कर कक्षा-कक्ष स्वीकृत कराने के लिए आश्वस्त किया।

यह रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राहुल राजपुरोहित, एडीपीसी प्रकाश चंद्र सिंघाड़िया, कृषि उपज मंडी सोजत के अध्यक्ष गणपत सिंह राजपुरोहित, नाहर सिंह, सरपंच गीता देवी, उपसरपंच गोदावरी देवी, समाजसेवी गोविंद दवे सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक महिलाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।