इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मासिक चिकित्सा शिक्षा सेमिनार 16 जनवरी से

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मासिक चिकित्सा शिक्षा सेमिनार 16 जनवरी से
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मासिक चिकित्सा शिक्षा सेमिनार 16 जनवरी से

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मासिक चिकित्सा शिक्षा सेमिनार 16 जनवरी से


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) रायपुर अपनी शैक्षणिक विंग एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (IMA-AMS) के माध्यम से शनिवार 16 जनवरी 2021 को मासिक सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) सेमिनार का आयोजन कर रहा है। आईएमए के हाल ही में चुने गए अध्यक्ष डॉ. विकास अग्रवाल ने कहा कि आईएमए अपने सदस्यों के ज्ञान और कौशल के निरंतर उन्नयन का प्रयास करता है और एक विशेष विषय पर ये मासिक संगोष्ठी लक्ष्य को प्राप्त करने का एक तरीका है।

सचिव डॉ. आशा जैन ने कहा कि प्रत्येक महीने के दूसरे शनिवार को आईएमए के सदस्यों द्वारा अपने ज्ञान को अपडेट करने के लिए राष्ट्रीय ख्याति के वक्ताओं द्वारा एक विशेष विषय पर एक विषयगत चर्चा की जाएगी। चर्चा के लिए विषयों को प्रेस और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से सदस्यों को सूचित किया जाएगा। चिकित्सा विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष डॉ. प्रोफेसर आलोक सी अग्रवाल ने आगे कहा कि आईएमए सदस्यों के ज्ञान में वृद्धि के साथ बड़े पैमाने पर समाज को लाभ होने वाला है और अकादमी आईएमए के इस उद्देश्य को पूरा करती है।

IMA-AMS की आयोजन सचिव डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने इस माह के लिए चर्चा का विषय ‘हृदय रोगियों में सामान्य दुविधा’ बताया। DMC मेडिकल कॉलेज लुधियाना में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. प्रोफेसर जीएस वांडर कोरोना से ठीक हुए रोगियों में हृदय रोग और देखभाल पर व्याख्यान देंगे। राम कृष्ण केयर अस्पताल के डॉ. प्रणय अनिल जैन आम सवाल पर चर्चा करेंगे कि किन रोगियों को कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की जरूरत है और किन रोगियों को ओपन हार्ट बाईपास सर्जरी की आवश्यकता है।

इसी तरह के एक विषय पर अपोलो अस्पताल इंदौर के वरिष्ठ मिनिमल इनवेसिव कार्डियक सर्जन डॉ. क्षितिज दुबे द्वारा मरीजों के लिए मिनिमल इनवेसिव कार्डियक सर्जरी और ओपन हार्ट बाईपास के आवश्यकता पर चर्चा की जाएगी। एडवांस्ड कार्डिएक इंस्टीट्यूट मेडिकल कॉलेज रायपुर के डॉ. कृष्ण कांत साहू सहायक प्रोफेसर छाती की चोट की पहचान करने और प्रबंधन पर बात करेंगे। आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेश सिन्हा ने नवगठित टीम को प्रासंगिक विषय के उत्कृष्ट चयन के लिए बधाई दी है और इस आयोजन की शानदार सफलता की कामना की है।