JEE मेन- 2021:NTA ने मेन परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस

JEE मेन- 2021: NTA ने मेन परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस
JEE मेन- 2021: NTA ने मेन परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस

JEE मेन- 2021:NTA ने मेन परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE मेन- 2021 के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स एजेंसी के परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के लिए सिलेबस का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इस बार परीक्षा चार सेशन में आयोजित की जाएगी। पहले सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कल, 23 जनवरी को बंद हो जाएगी।

यहां डाउनलो़ड करें सिलेबस

CBSE समेत कई बोर्ड ने दी सिलेबस में कटौती

कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान के बाद CBSE समेत अन्य राज्य बोर्ड ने अपने सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की है। वहीं, सिलेबस में हुई कमी के बाद से ही स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट JEE मेन 2021 के लिए भी सिलेबस घटाने की मांग कर रहे थे। हालांकि, बाद में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए यह साफ किया था कि जेईई मेन 2021 के लिए सिलेबस कम नहीं किया जाएगा।

90 में से 75 सवाल ही करने होंगे हल

कोरोना महमारी और स्टूडेंट्स की मांग को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने इस बार स्टूडेंट्स को तीनों विषयों के 90 सवालों में से 75 सवाल ही हल करने का विकल्प देने की घोषणा की थी। परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के बाद अगले महीने से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए एजेंसी ने पूरा सिलेबस जारी किया है। इसके अलावा पहली बार JEE MAINS की परीक्षा अंग्रेजी के साथ हिंदी समेत 13 भारतीय भाषाओं में भी होगी। इनमें असमिया, उड़िया, तेलुगु, तमिल और उर्दू शामिल हैं।

23 से 26 फरवरी के बीच होगी पहली परीक्षा

इस बार होने वाली परीक्षा में अटेम्प्ट्स को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब JEE MAINS साल में चार बार आयोजित की जाएगी। पहली परीक्षा फरवरी (23 से 26 के बीच), दूसरी मार्च, तीसरी अप्रैल और चौथी मई में होगी। वहीं, ऑब्जेक्टिव सवालों से इस बार नेगेटिव मार्किंग हटा ली गई है। पहली परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल खत्म हो रही है। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक आवेदन नहीं किया, वे जल्द ही आवेदन कर दें।