कक्षा में मोबाइल लाए तो होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

शि‍क्षक या व‍िद्यार्थियों के मोबाइल लाने पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश

प्रत्येक स्कूल को सूचना पट्‌ट पर लिखना होगा संदेश

उदयपुर। यदि अब किसी शिक्षक या विद्यार्थी कक्षा संचालन के दौरान मोबाइल उपयोग करते हुए मिला या उसके मोबाइल देखा गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक बीएल स्वर्णकार ने सभी संस्था प्रधानों व अधिकारियों को आदेश किया कि संबंधित को पहले चेता दें और बाद में यदि नहीं संभले तो राजस्थान असैनिक सेवाएं आचरण नियम 1971 के तहत कार्रवाई करें।

सूचना पट्ट और प्रार्थना सभा में करें उल्लेख

प्रत्येक स्कूल को अब मोबाइल उपयोग नहीं का संदेश उसके सूचना पट्ट पर लिखना होगा। साथ ही प्रार्थना सभा में भी इस बारे में बताया जाए। कक्षा एवं स्कूल परिसर में कोई भी शिक्षक मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेगा।

शिकायतों पर आदेश

ये आदेश शिकायतों पर जारी किए गए हैं। कई बार कक्षा संचालन के दौरान किसी शिक्षक के पास फोन आने पर पढ़ाई का समय खराब होने की घटनाएं होती है। साथ ही विद्यार्थी के लिए तो मोबाइल का इस्तेमाल होना ही नहीं चाहिए। सभी को इसे सख्ती से लागू करना होगा।

-नरेश डांगी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम

आरपीएससी में संवीक्षा परीक्षाओं के प्रश्न पत्र जारी

डूंगरपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न संवीक्षा परीक्षाओं के प्रश्न पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए। अभ्यर्थी इनका अवलोकन कर सकेंगे। आयोग द्वारा कृषि विभाग में सहायक कृषि अधिकारी परीक्षा 2015, टीएसपी व गैर टीएसपी क्षेत्र के प्रथम व द्वितीय दोनों प्रश्न पत्र जारी किए हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में होंगे मॉक टेस्ट

डूंगरपुर। पहली बार ऑनलाइन मोड में हाेने वाले जेईई एडवांस्ड के लिए सभी जवाहर नवोदय विद्यालय व केंद्रीय विद्यालयों की कंप्यूटर लैब में मॉक टेस्ट सुविधा मिलेगी। स्टूडेंट्स को मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने के लिए स्कूल में एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन प्रूफ देना होगा।