नीट में 99.99 पर्सेंटाइल के साथ कल्पना कुमारी बनीं टॉपर

CDS Exam Result RPSC TEACHER
Exam Result

सीबीएसई ने जारी किया NEET का रिजल्ट

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को नीट के नतीजों की घोषणा कर दी। इस बार रिजल्ट 54% रहा। दिल्ली में पढ़ाई करने वाली बिहार की कल्पना कुमारी ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। कल्पना कुमारी ने 720 में से 691 अंक हासिल किए हैं। कल्पना ने फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं। उन्हें कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं। वहीं, तेलंगाना के रोहन पुरोहित और दिल्ली के हिमांशु शर्मा ने 690 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरा रैंक दिल्ली से अरश धामजा और राजस्थान के प्रिंस चौधरी ने 686 अंक हासिल करते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस बार 13 लाख 26 हजार 725 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 7 लाख 14 हजार 652 छात्र पास हुए। कुल पासिंग पर्सेंटेंज करीब 54 रहा है।

देशभर में चिकित्सा और दंत चिकित्सा कॉलेजों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा होती है। यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है। कुल 13,26,725 अभ्यार्थियों ने 6 मई को आयोजित राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) दी थी।

नीट के रिजल्ट पर सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को रिजल्ट आने से पहले इसके रिजल्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद नीट का रिजल्ट अपने तय समय में ही यानी आज दोपहर दो बजे ही जारी किया जाएगा। नीट-2018 की परीक्षा देश के अलग-अलग केंद्रो में 6 मई को हुआ था।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद नीट के रिजल्ट को लेकर भी सस्पेंस खत्म हो गया है। सीबीएसई ने कन्फर्म कर दिया है कि इसका रिजल्ट 4 जून को ही आएगा। इससे पहले नीट का रिजल्ट 5 जून को आने की बात कही जा रही थी।

सुप्रीम कोर्ट ने आज नीट के रिजल्ट पर रोक लगाने से मना कर दिया है। एक एनजीओ ने परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी। एनजीओ की ओर से कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि अंग्रेजी के मूल प्रश्नपत्र का दूसरी भाषा में जो अनुवाद हुआ है, उसमें बहुत सारी खामियां है, लिहाजा ये परीक्षा रद्द होनी चाहिए। इससे पहले 1 जून को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया था। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को दिल्ली हाईकोर्ट जाने की सलाह दी थी।

आज ही आएगा रिजल्ट

एचआरडी मिनिस्ट्री के सचिव अनिल स्वरूप ने भी ट्वीट करके रिजल्ट की घोषणा के बारे में जानकारी दी है। सीबीएसई अपने ऑफिशल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbseneet.nic.in पर यह परिणाम घोषित करेगी।