खुला विवि की प्रायोगिक परीक्षाएं 14 मई से

बीकानेर। वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय कोटा में जुलाई-2017 में स्नातक स्तर पर पंजीकृत अभ्यर्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 14 मई से शुरू होगी। खुला विश्वविद्यालय से पंजीकृत बीए, बीएससी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के अभ्यर्थियों की प्रायोगिक परीक्षा अध्ययन केंद्र डूंगर कॉलेज में आयोजित होगी। डूंगर कॉलेज प्राचार्य बेला भनोत ने बताया कि विषयवार प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। प्रायोगिक परीक्षाएं 19 मई तक चलेगी।

विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, अब राज्य सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

राज्य सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र में जुलाई में ही साइकिल वितरण की कर ली तैयारी

बीकानेर। राज्य सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र में जुलाई में ही साइकिल वितरण की तैयारी कर ली है। हालांकि अभी तक अगले शैक्षणिक सत्र के लिए नामांकन नहीं हुए हैं। फिर भी पिछले वर्ष के नामांकन को आधार मानकर 3 लाख 20 हजार साइकिलें खरीदने के लिए सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने फर्मों को आमंत्रित किया। फर्मों ने तकनीकी समिति के समक्ष आकलन के लिए सैम्पल रखे। कमेटी ने साइकिलें का तकनीकी रूप से आकलन किया। अब अंतिम बिड होगी। बाद में नेगोशिएशन कर निम्नतम दरों पर साइकिल खरीदी जाएंगी। निविदाएं 15 मई को खोली जाएंगी। राज्य सरकार इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने के कारण आचार संहिता लगने के पहले इन साइकिलों का वितरण करेगी। राज्य में शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही साइकिल वितरित हो सकेंगी। अभी शैक्षणिक सत्र के मध्य या अगले शैक्षणिक सत्र में साइकिलें दी जाती रही हैं।

कमेटी में ये शामिल

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में निदेशक नथमल डिडेल की अध्यक्षता में बनी साइकिल क्रय कमेटी में शासन सचिव कमलेश, वितीय सलाहकार ब्रह्मदत्त शर्मा, उप निदेशक (योजना) देव लता, आईटीआइ और पॉलीटेक्निक कॉलेज के दो प्रतिनिधि शामिल हैं।

85 प्रतिशत पर ही मिलेगी स्कूटी

सरकार ने अधिक विद्यार्थियों को स्कूटी दिलाने के लिए प्राप्तांकों का प्रतिशत 90 से घटाकर 85 कर दिया है। स्कूटी की संख्या 400 से बढ़ाकर 800 कर दी है। लैपटॉप खरीद का टेण्डर 18 जून तक खोला जाएगा। इसके लिए प्री बिड कर ली गई है। इस बार भी 27 हजार 900 लैपटॉप खरीदे जाएंगे।

जुलाई में बंटेंगी साइकिल

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के स्तर पर साइकिल खरीद की प्रक्रिया चल रही है। सोमवार को तकनीकी समिति ने परिसर में फर्मों की ओर से सैम्पल के तौर पर लाई गई साइकिलों का आकलन किया। निविदाओं की छंटनी १५ मई को की जाएगी। आगे की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर जुलाई में साइकिलों के वितरण का कार्य यथासंभव किया जाएगा।

-ब्रह्मदत्त शर्मा, वित्तीय सलाहकार, मा.शि. निदेशालय बीकानेर