आप आए नहीं, बच्‍चे की ग्रोथ जानने? PARENT TEACHER MEETING IN GOVT. SCHOOLS

Parent Teacher Meeting in Govt. Schools अध्यापक-अभिभावक परिषद्

आप आए नहीं, बच्‍चे की ग्रोथ जानने?

Parent Teacher Meeting in Govt. Schools

बीकानेर। सरकारी स्‍कूलों ने एक ओर प्रवेशोत्‍सव के माध्‍यम से राज्‍य के तकरीबन हर ड्रॉप आउट बच्‍चे को स्‍कूल तक लाने का प्रयास किया है, वहीं अब विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्‍ता और विद्यार्थियों के विकास की नियमित मॉनिटरिंग के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए अब केवल शिक्षक ही जिम्‍मेदार नहीं होंगे, बल्कि अभिभावकों को भी जागरुक रखा जाएगा।

इसके लिए शाला में नियमित अंतराल में शिक्षक अभिभावक बैठकें (Parent-teacher meetings) होंगी। अगर किसी बैठक में अभिभावक नहीं आते हैं तो शाला प्रधान की ओर से अभिभावक को पत्र जाएगा कि आप आए नहीं, अपने बच्‍चे की ग्रोथ जानने और उसके विकास की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए।

इस आशय का आदेश माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संस्‍था प्रधानों को भेजा है। प्रत्‍येक विद्यालय में एक अ‍ध्‍यापक अभिभावक परिषद का गठन किया जाना है। अभिभावक और अध्‍यापक दोनों ही इस परिषद के पंजीकृत सदस्‍य होंगे। अभिभावकों को पंजीकरण क्रमांक भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसकी बैठक साल में चार बार होगी। जुलाई, सितम्‍बर दिसम्‍बर और मार्च महीने में आने वाली अमावस्‍या के दिन बैठक का आयोजन रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में परख, अर्द्धवार्षिक परीक्षा और वार्षिक परीक्षा और इस दौरान विद्यार्थी की प्रगति के बारे में चर्चा की जाएगी। बैठक से दो स्‍प्‍ताह पूर्व संस्‍था प्रधान की जिम्‍मेदारी होगी कि वह अभिभावक को एसएमएस के जरिए सूचना कर देवे। इसके बाद एक सप्‍ताह पूर्व अभिभावकों से अनौ‍पचारिक चर्चा के लिए उनके घर भी जाना होगा।

इस बैठक की सूचना पंचायत भवन, मंदिर, मस्जिद, बस स्‍टेण्‍ड जैसे सार्वजनिक स्‍थानों पर भी चस्‍पा की जा सकेगी।

बैठक में हर तीन महीने में हुई प्रगति के अलावा सुधार की संभावनाओं पर अभिभावकों से चर्चा की जाएगी। इस बैठक में उन विद्यार्थियों को भी अभिभावकों से रूबरू कराया जाएगा, जिनकी परफार्मेंस गत महीनों में श्रेष्‍ठ रही है। केवल अध्‍ययन में ही नहीं बल्कि सहशैक्षणिक गतिविधियों में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का भी सभी के समक्ष सम्‍मान एवं कला का प्रदर्शन का प्रयास भी रहेगा। बैठक की कार्रवाई को विभाग द्वारा उपलब्‍ध कराए गए फार्मेट में भरकर रिकॉर्ड रखा जाएगा।

Parent Teacher Meeting in Govt. Schools
Parent Teacher Meeting in Govt. Schools

इस बैठक में शामिल नहीं होने वाले सभी अभिभावकों को संस्‍था प्रधान इस आशय का पत्र लिखेंगे कि आपके पुत्र अथवा पुत्री के संबंध में महत्‍वपूर्ण विमर्श के लिए आप बैठक में शामिल नहीं हो पाए हैं। इस कारण आपको प्रगति रिपोर्ट नहीं दी जा सकी है। ऐसे में आपसे आग्रह है कि आगामी कार्यदिवस पर उपस्थित होकर प्रगति रिपोर्ट प्राप्‍त करें। साथ ही आगामी बैठक में शामिल होने का अनुरोध भी किया जाएगा।