होनहार छात्राओं को मिलेंगे 31 हजार तक के पुरस्कार

डूंगरपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से 2017 में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाली मेधावी बेटियों को सम्मानित किया जाएगा। एकल या द्विपुत्री सम्मान योजना के तहत अजमेर बोर्ड ने जिला स्तर व राज्य स्तर पर कट ऑफ जारी की है। इस निर्धारित कट ऑफ या इससे ज्यादा अंक लाने वाली बेटियां पुरस्कार के लिए पात्र होंगी। आवेदन करने के लिए बोर्ड ने यह शर्त रखी है कि जो बेटियां आवेदन करेंगी, वो अपने माता-पिता की अकेली संतान होंगी। अगर दो संतानें हैं तो वह दोनों भी बेटियां ही होनी चाहिए। इन्हें पुरस्कार के तौर पर 31000, 21000 और 5-5 हजार रुपए की राशि का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए उनके खातों में किया जाएगा। योजना एकल या द्विपुत्री परिवार की बेटियों काे 10वीं-12वीं में अच्छे अंकों पर मिलेगा फायदा

पात्र छात्राओं को 4 जून तक करने होंगे आवेदन

निर्धारित योग्यता वाली बेटियों को 4 जून तक आवेदन करना होगा। जो बेटियां अपने परिवार में एकमात्र संतान हैं या दो संतान हो, लेकिन दोनों बेटियां हों। यदि तीन बेटियां हैं, उसमें से दो जुड़वां हैं तो ही वह पुरस्कार पाने के लिए पात्र होंगी। माध्यमिक परीक्षा 2017 में राज्य स्तर पर कटऑफ अंक 581 अंक हैं, इन्हें बोर्ड द्वारा 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं जिला स्तर पर निर्धारित कटऑफ अंकों की जिलेवार सूची बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिला स्तर पर 5000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

वेबसाइट पर होगा आवेदन, कई दस्तावेज लगाने होंगे

शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान व महिला सशक्तिकरण योजना के तहत यह पुरस्कार शुरू किया गया है। आवेदन पत्र बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके साथ 50 रुपए के स्टांप पर संतान संबंधी शपथ पत्र, परिवार का राशन कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति, विद्यार्थी का पहचान पत्र, अंकतालिका की छायाप्रति की सत्यापित कॉपी, संस्था प्रधान का अनुशंसा पत्र जैसे दस्तावेज साथ संलग्न करके बोर्ड को भेजने होंगे।

आवेदन करने के लिए ये है कट ऑफ

पुरस्कार पाने के लिए माध्यमिक (व्यवसायिक) परीक्षा 2017 के लिए राज्य स्तर पर कटऑफ अंक 568 हैं और प्रवेशिका परीक्षा-2017 के लिए कटऑफ अंक 530 हैं। इसमें राज्य स्तर पर पुरस्कार राशि 21000 रुपए और जिला स्तर पर 5000 रुपए निर्धारित है। जबकि उच्च माध्यमिक परीक्षा में विज्ञान वर्ग के लिए राज्य स्तर पर कटऑफ 484, वाणिज्य के लिए 471 और कला के लिए 475 अंक निर्धारित हैं। इसमें राज्य स्तर पर 31000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि जिला स्तर पर 5000 रुपए की पुरस्कार राशि तय है, जिला स्तर की कटऑफ सूची बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। वहीं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा-2017 के लिए कटऑफ अंक 442 हैं।

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां, अब 19 जून को खुलेंगे

सरकारी व निजी स्कूलों में बुधवार से गर्मी की छुट्टियां प्रारंभ हो गईं। अब 18 जून तक अवकाश के बाद 19 जून को फिर से स्कूल खुलेंगे। छुट्टियों के साथ ही प्रवेशोत्सव का पहला चरण संपन्न हो गया। वहीं शिक्षकों में तबादलों को लेकर चर्चा प्रारंभ हो गई। शिक्षा संकुल में पिछले एक सप्ताह से जिला शिक्षा अधिकारी व मंत्रालयिक कर्मचारी तबादला सूचियां तैयार करने में जुटे हैं। बताया गया कि संबंधित अधिकारियों को न तो कार्यालय से बाहर आने दिया जा रहा है न ही किसी से मिलने दिया जा रहा है।

22 केंद्रों पर 13 मई को होगी पीटीईटी परीक्षा,

डूंगरपुर। पीटीईटी परीक्षा 13 मई को जिले के 22 केंद्रों पर दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। संयोजक डॉ. गणेश निनामा ने बताया कि इंटीग्रेटेड कॉर्स के 4 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 2408 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं बीएड में दाखिले के लिए 6 हजार 469 परीक्षार्थी भाग ले रहे है। कुल परीक्षार्थियों की संख्या 8877 है।