आरएएस उत्तर पुस्तिकाएं सोमवार से अपलोड होंगी

Education Shiksha Vibhag

तकनीकी गड़बड़ी सुधारी, पहले 2 अप्रेल से अपलोड होनी थी, तकनीकी कारणों के चलते नहीं हो सकी थीं अपलोड

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा 2016 की उत्तर पुस्तिकाएं अब सोमवार से वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी। तकनीकी कारणों के चलते पूर्व में इन्हें अपलोड नहीं किया जा सका था।

– आयोग सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा के अनुसार आयोग ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा-2016 के अभ्यर्थियों को पूर्व में सूचित किया था कि 2 अप्रेल से उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड की जा सकेंगी, लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो पाया था। इस परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं अब 23 अप्रेल से आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी।

14 मार्च से मांगे जा रहे हैं आवेदन, 31 मई अंतिम तिथि

– आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आरएएस मुख्य परीक्षा 2016 में सम्मिलित अभ्यर्थियों से 14 मार्च से आवेदन मांगे जा रहे हैं।

– आयोग ने अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि जो अभ्यर्थी सूचना का अधिकार के तहत स्वयं की उत्तर पुस्तिकाओं का अवलोकन करना चाहते हैं, वे सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत प्रार्थना-पत्र मय निर्धारित शुल्क 10 रुपए के 31 मई 2018 तक आयोग कार्यालय में प्रस्तुत कर दें। जिन अभ्यर्थियों के प्रार्थना-पत्र 31 मई 2018 तक आयोग कार्यालय में प्राप्त हो जाएंगे, उनकी उत्तर पुस्तिकाएं आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएंगी।

– 31 मई 2018 के पश्चात प्राप्त किसी भी प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। साथ ही यह भी लेख है कि इस परीक्षा के अभ्यर्थी 31 जुलाई 2018 तक अपनी उत्तर-पुस्तिकाएं डाउनलोड कर लें।

– 31 जुलाई 2018 के पश्चात इस परीक्षा की उत्तर-पुस्तिकाएं आयोग की वेबसाइट से हटा ली जाएंगी। गौरतलब है कि आयोग द्वारा इस परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है।

पूर्व में यह कहा था

– आयोग ने 14 मार्च 2018 को कहा था कि आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2016 की उत्तर-पुस्तिकाएं सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत अभ्यर्थियों के अवलोकन के लिए आयोग की वेबसाइट पर 02 अप्रेल 2018 से अपलोड करने की कार्यवाही की जा रही है। लेकिन यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थीं।