RBSE : 25 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू

rajasthan board of secondary education

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड RBSE की दसवीं और प्रवेशिका तथा आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई। सैकंडरी परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 11 लाख 75 हजार 538 और प्रवेशिका के लिए 6 हजार 972 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पहले दिन विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। वहीं जिला स्‍तर पर आयोजित की जा रही आठवीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 13 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। राज्‍य के करीब 25 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू हुई है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी और विशेषाधिकारी अरविंद कुमार सेंगवा ने गुरुवार को कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों का लिफाफा खोलने की प्रक्रिया देखने के साथ ही केन्द्राधीक्षकों को लिफाफा खोलने से पूर्व अच्छी तरह से जांच करने के भी निर्देश दिए। शिक्षा बोर्ड के केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष में भी बोर्ड अधिकारी परीक्षा की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखे हुए थे।

बोर्ड ने राज्य के संवेदनशील और अतिसंवेनदशील 310 परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी की परीक्षाएं पिछले सप्ताह 5 मार्च से प्रारंभ हो चुकी हैं।

आठवीं बोर्ड में 13 लाख परीक्षार्थी

राज्य में आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं दोपहर दो बजे की पारी में आयोजित की जा रही हैं। पूरे राज्य में इस परीक्षा के लिए लगभग 13 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इस साल आठवीं की परीक्षाएं राजस्थान माघ्यमिक शिक्षा बोर्ड की बजाय प्रत्येक जिले में स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की ओर से आयोजित की जा रही हैं।

परीक्षा के पहले दिन आठ फर्जी परीक्षार्थी

परीक्षा के पहले दिन आठ फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। जैसलमेर में तीन, बयाना में दो, झुंझुनूं, नागौर और बांसवाड़ा में एक-एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। फर्जी परीक्षार्थियों के मामले बोर्ड की ओर से गठित विशेष उडऩदस्तों ने पकड़े।

जैसलमेर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मदासर में संदेह होने के बाद जांच में तीन फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा गया। रोल नंबर 1623983 महिपाल की जगह दिनेश, रोल नंबर 1623985 भूरपुरी की जगह वीरेन्द्र और रोल नंबर 1623999 चंदनसिंह की जगह राजेन्द्र परीक्षा देते पाए गए।
साले और बहनोई के स्थान पर दी परीक्षा

इसी प्रकार बयाना (भरतपुर) के गांव धाधरैन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में दो जनों को मूल अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया। रोल नम्बर 1297159 भूपेन्द्र सिंह निवासी ज्ञानी का नगला के स्थान पर उसका बहनोई नाहेडा (महुआ) निवासी लक्ष्मण व रोल नम्बर 1297148 अजब सिंह कंजौली के स्थान पर लोकेन्द्र गुर्जर निवासी खिरकवास ईंटखेड़ा परीक्षा दे रहे थे। दोनों जगह केन्द्राधीक्षकों ने पुलिस में मामला दर्ज करा दिया है।