राजस्थान में सूचना सहायक के 1302 पदों पर होगी भर्ती

information assistant recruitment 2018

युवाओं के लिए इन विभागों में भी है नौकरी का शानदार मौका

सीकर। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश में 1302 सूचना सहायकों (information assistant) के पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी कर दी है। इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 1165 व अनुसूचित क्षेत्र के 137 पद है। ऑनलाइन फार्म आठ मार्च से छह अप्रेल तक भरे जाएंगे। परीक्षा मई महीने में होने की संभावना है।

भर्ती के लिए परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में पास होने वाले अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण में शामिल किया जाएगा। प्रथम चरण की परीक्षा में योग्यता परीक्षण, सूचना प्रौद्योगिकी में सामान्य जानकारी और कम्पयूटर के मूल सिद्धांत संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। प्रथम चरण की परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय तीन घंटे निर्धारित है। वहीं अंग्रेजी व हिन्दी की टंकण परीक्षा के लिए 15-15 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

रीट परीक्षा की आंसर की का इंतजार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में पिछले महीने हुई रीट भर्ती परीक्षा के दोनों लेवलों के अभ्यर्थियों को आंसर की का इंतजार है। हालांकि बोर्ड ने आंसर की लगभग तैयार कर ली है। लेकिन प्रश्न पत्र की गोपनीयता को लेकर मामला न्यायालय में जाने के कारण आंसर की जारी नहीं की जा रही है। इस कारण युवा प्रश्न पत्र को लेकर खुद के अंकों का सही से आंकलन नहीं कर पा रहे है।

जूनियर लाइनमैन के 2553 पदों पर भर्ती

नॉर्दर्न पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी ऑफ तेलंगाना लिमिटेड (टीएसएनपीडीसीएल) ने जूनियर लाइनमैन के 2553 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। आरक्षण का लाभ केवल तेलंगाना के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे। आईटीआई पास अभ्यर्थी 19 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी।

कांस्टेबल परीक्षा के निर्देश

राजस्थान पुलिस में 5390 कांस्टेबल व चालक की भर्ती परीक्षा इस बार ऑनलाइन होगी। अब तक ऑफलाइन होती आ रही इस परीक्षा के पहली बार ऑनलाइन होने से कई व्यवस्थाएं बदल भी गई हैं। परीक्षा सात मार्च से पांच मई 2018 तक जयपुर, जोधपुर , अजमेर , अलवर, बीकानेर , झुंझुनूं, कोटा , सीकर, श्रीगंगानगर व उदयपुर में तीन पारियों में ऑनलाइन होगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 में प्रवेश पत्र दो हैं। यह व्यवस्था पहली बार लागू की जा रही है। 27 फरवरी 2018 से जारी कर दिए। पहले प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों को सिर्फ परीक्षा दिनांक व जिले की सूचना उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा परीक्षा तिथि से तीन दिन पूर्व मिलने वाले दूसरे प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा दिनांक, परीक्षा की पारी, परीक्षा केन्द्र की सूचना उपलब्ध होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर दूसरा प्रवेश पत्र लेकर ही पहुंचना होगा। कहीं प्रथम प्रवेश पत्र मत ले जाना। वरना एनवक्त पर दिक्कत हो सकती है।

परीक्षा का समय सुबह से शाम तक

प्रथम पारी – सुबह 8.30 से 10.30
द्वितीय पारी – 12.30 से 2.30 बजे तक
तृतीय पारी-4.30 से 6.30 बजे तक

पेपर के अंकों का गणित

ऑनलाइन हो रही परीक्षा का प्रश्न पत्र 75 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा तीन भागों में वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। भाग अ विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्नों से संबंधित 30 अंक का, भाग ब सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अंक व भाग स राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति आदि विषयों पर आधारित 30 अंक का होगा।

पश्चिम बंगाल में इंस्पेक्टर के 234 पदों पर भर्ती

पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के 234 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च तक होंगे। आरक्षण का लाभ पश्चिम बंगाल के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। उम्मीदवार के पास भारी वाहन (हैवी व्हीकल) का लाइसेंस होना चाहिए। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा। अभ्यर्थी अधिक होने की स्थिति में लिखित परीक्षा का आयोजन भी हो सकता है।