रीट एडमिट कार्ड जारी

जयपुर 23 और 24 जुलाई को राजस्थान में होने वाली रीट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (REET Admit Card 2022) बुधवार को जारी  कर दिया गया है। यह प्रवेश पत्र आज से ठीक 7 दिन पहले यानी 13 तारीख को जारी किया जाना था, लेकिन उस समय जारी नहीं किया गया। ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड एग्जाम से सिर्फ दो दिन पहले जारी किया गया हो। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (BSER) के अफसरों का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि परीक्षा में नकल कराने वाली गैंग सक्रिय न हो सके। ऐसी गैंग को समय नकल कराने के लिए तैयारियां करने का समय ही न मिल सके।

पिछली परीक्षाओं से सबक
बोर्ड की सचिव और रीट परीक्षा को आयोजित करवाने वाली मेघना चौधरी का कहना है कि पिछली परीक्षाओं से सीख लेते हुए इस बार एडमिट कार्ड कुछ देरी से जारी किए गए हैं। एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव हो गया है। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और अन्य जानकारियां शेयर करनी होंगी।

15 लाख अभ्यर्थी देंगे REET Exam 2022
बता दें कि रीट भर्ती परीक्षा में इस बार 15 लाख 66 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे 13 लाख 65 हजार अभ्यर्थी राजस्थान से हैं जबकि करीब 2 लाख उम्मीदवार अन्य राज्यों से हैं । सबसे ज्यादा करीब 3 लाख 50 हजार जयपुर शहर में बने सेंटर्स में परीक्षा देंगे। इसकी तैयारियां बोर्ड की तरफ से हो चुकी हैं।

एग्जाम पास करने के बाद कहां मिलेगी नौकरी
रीट परीक्षा 2022 को पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू क्रैक करने वाले उम्मीदवारों को अलॉटमेंट लेटर दिया जाएगा। पेपर-1 की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने के पात्र होंगे। वहीं, पेपर-2 पास करने वाले पहली से पांचवी तक के छात्रों को पढ़ाएंगे।

23-24 जुलाई, 2022 को होने वाली परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक आयोजित किया जाएगा। वहीं, पेपर-2 दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजकर 30 मिनट तक होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।