राजस्थान: सरकार ने रद्द की REET लेवल-2 परीक्षा, दोबारा आयोजित कराई जाएगी

reet

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) पेपर लीक मामले में राजस्थान सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लेवल-2 परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है। उन्होंने इसके साथ ही यह भी जानकारी दी कि लेवल-2 की शिक्षक भर्ती परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि गहलोत सरकार मार्च में इस परीक्षा के आयोजन की नई तिथि घोषित कर देगी।

लेवल-1 और लेवल -2 मिलाकर कुल 62,000 पदों के लिए भर्ती होगी- गहलोत

गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित कैबिनेट बैठक में REET लेवल-2 परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया। लेवल-1 की प्रक्रिया पूर्ववत जारी रहेगी। अब दोनों लेवल पर मिलाकर कुल 62,000 पदों के लिए भर्ती होगी। युवा निश्चिंत रहें, प्रदेश सरकार उनके हित में पूरी तरह साथ खड़ी है।’ उन्होंने बताया कि परीक्षा में गड़बड़ी की जांच स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (SOG) कर रही है और उनकी सरकार दोषियों को सजा दिलाकर युवाओं के साथ न्याय सुनिश्चित करेगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद दिया कुमारी ने REET पेपर मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने की मांग की है। उन्होंने कहा, “REET मामले में अभ्यर्थियों और भाजपा के विरोध के दबाव के चलते राज्य सरकार ने लेवल-2 परीक्षा रद्द करने का निर्णय तो ले लिया है, लेकिन यह मामला यही रफा-दफा नहीं हो सकता।” उन्होंने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क की राशि वापस लौटाने की मांग भी की।

विपक्ष लोकसभा में उठा चुका है पेपर लीक का मुद्दा

जयपुर ग्रामीण से भाजपा सासंद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और नागौर सासंद हनुमान बेनीवाल REET पेपर लीक का मामला लोकसभा में भी उठा चुके हैं। बेनीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि इस मामले में SOG यह मान चुकी है शिक्षा संकुल से पेपर चोरी हुआ था। उन्होंने कहा, “इससे जाहिर है कि मामले के तार कई भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अफसरों, सरकार में बैठे अधिकारियों और मुख्यमंत्री कार्यालय तक जुड़े हैं, इसलिए इसकी CBI जांच जरूरी है।”

दोबारा कब होगी REET परीक्षा?

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए गहलोत ने कहा कि REET पेपर लीक मामले में 15 मार्च तक कमिटी की रिपोर्ट आ जाएगी और इसके बाद ही REET लेवल-2 परीक्षा की तिथि पर फैसला किया जाएगा।