8वीं परीक्षा के सत्रांक 7 मार्च से 7 अप्रैल तक होंगे ऑनलाइन

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

नाथद्वारा। कक्षा 8 के लिए प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण परीक्षा 2018 के सत्रांक 7 मार्च से 7 अप्रैल तक ऑनलाइन होंगे। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य सोहनलाल रेगर ने बताया कि सत्रांक ऑनलाइन करने के लिए बीएसईआर की साइट पर पूर्व में जारी आईडी और पासवर्ड ही काम में लेने होंगे। समस्त 6 ही मुख्य विषयों के सत्रांक 20 अंक में से भेजने होंगे। इसमें 3 परख और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के 15 अंक में से तथा उपस्थिति के 5 अंक में से देने होंगे। स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा, कला शिक्षा एवं कार्यानुभव के अंक 100 में से ऑनलाइन करने होंगे। इनके त्रुटिवश तृतीय भाषा का विषय या कोड गलत भरा गया हो, उनके सत्रांक आॅनलाइन नहीं होंगे। रेगर ने बताया कि उपस्थिति की गणना छात्र के प्रवेश दिनांक से लेकर 12 मार्च 2018 तक करनी होगी। सत्रांक के अभाव में परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होगा, इसकी जिम्मेदारी संबंधित संस्था प्रधान की होगी। स्कूलों को सत्रांक आॅनलाइन करने के बाद हार्ड काॅपी संबंधित संग्रहण और मूल्यांकन केन्द्र पर 7 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से जमा करानी होगी।

पांचवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 5 अप्रैल से होगी परीक्षाएं

नाथद्वारा। जिलास्तरीय पांचवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल शुक्रवार को जारी हुआ। परीक्षाएं 5 से 13 अप्रेल तक सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। 5 अप्रेल गुरुवार को हिन्दी, 7 को अंग्रेजी, 9 को गणित, 11 को पर्यावरण अध्ययन और13 अप्रेल शुक्रवार को संस्कृत, उर्दू और सिंधी की परीक्षा होगी।

संदलाई बड़ी स्कूल के अलख कार्यक्रम में बच्चों का शैक्षिक स्तर परखा

सज्जनगढ़। ब्लॉक सज्जनगढ़ के संदलाई बड़ी के उच्च प्राथमिक स्कूल में शुक्रवार को अलख और पुकार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रूपजी बारिया ने बच्चों का शैक्षिक स्तर परखा। साथ ही पुकार कार्यक्रम प्रभारी गजेंद्र चौबीसा, आरपी जसवंतसिंह मेरावत ने बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस दौरान एबीईओ सुभाष भावसार, प्रधानाध्यापक रमेशचंद्र लबाना, वरिष्ठ अध्यापक सुनीलकुमार, भूरजी गरासिया, लालजी डिंडोर, महेंद्र कलाल, महेश डोडियार, उषा धाणकी, वैशाली शर्मा समेत ग्रामीण मौजूद रहे।

नवोदय स्कूल बुड़वा में कक्षा 9 में रिक्त सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

बड़ोदिया। जवाहर नवोदय स्कूल बुड़वा में सत्र 2018-19 में कक्षा 9 की रिक्त सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से शुरू हो गए हैं। आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 1 अप्रैल और परीक्षा 19 मई को होगी। आवेदन जवाहर नवाेदय विद्यालय समिति की वेबसाइट के माध्यम से स्वीकार किए जा रहे हैं। प्राचार्य ने बताया कि कक्षा 8 में बागीदौरा, गांगड़तलाई, सज्जनगढ़, कुशलगढ़, आनंदपुरी ब्लॉक में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं कक्षा 9 में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2002 से 30 अप्रैल 2006 के बीच होना चाहिए। अधिकारी जानकारी के लिए नवोदय स्कूल बुड़वा में संपर्क कर सकते हैं।