शाला दर्पण अपडेट परीक्षा परिणाम 2017-18

shivira shiksha vibhag rajasthan December 2016 shiksha.rajasthan.gov.in district news DPC, RajRMSA, RajShiksha Order, rajshiksha.gov.in, shiksha.rajasthan.gov.in, अजमेर, अलवर, उदयपुर, करौली, कोटा, गंगानगर, चित्तौड़गढ़, चुरू, जयपुर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, झालावाड़, झुंझुनू, टोंक, डीपीसी, डूंगरपुर, दौसा, धौलपुर, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, प्राइमरी एज्‍युकेशन, प्राथमिक शिक्षा, बाड़मेर, बारां, बांसवाड़ा, बीकानेर, बीकानेर Karyalaye Nirdeshak Madhyamik Shiksha Rajisthan Bikaner, बूंदी, भरतपुर, भीलवाड़ा, माध्‍यमिक शिक्षा, मिडल एज्‍युकेशन, राजसमन्द, शिक्षकों की भूमिका, शिक्षा निदेशालय, शिक्षा में बदलाव, शिक्षा में सुधार, शिक्षा विभाग राजस्‍थान, सरकार की भूमिका, सवाई माधोपुर, सिरोही, सीकर, हनुमानगढ़

शाला दर्पण पोर्टल पर निम्नानुसार प्रक्रिया अपनाकर कक्षा 6, 7 और 9 की स्थानीय परीक्षा- 2017-18 का परिणाम तैयार किया जा सकता है :-

(1) सर्वप्रथम विद्यार्थी टैब के अंतर्गत “रोल नंबर अलोटमेंट” में जाकर कक्षा और वर्ग का चयन करते हुए विद्यार्थियों के रोल नंबर दर्ज करे। इसमें जिन विद्यार्थियों के प्रथम टेस्ट प्रारंभ की दिनांक के बाद भी यदि नाम पृथक किया गया है तो भी उन्हें रोल नंबर आवंटित करना है। रोल नंबर संख्यात्मक ही दिया जाना चाहिए।

(2) इसके बाद रिजल्ट टैब में “परीक्षा परिणाम प्रविष्ठि (2017-18)” में जाकर कक्षा, वर्ग, परीक्षा का प्रकार और design type (One, All, Old) का चयन कर सभी परीक्षाओं और विषयों के प्राप्तांक दर्ज करे।

(3) विद्यार्थी के परीक्षा में अनुपस्थित रहने पर “A”,   रुग्णता प्रमाणपत्र देने पर “M”   तथा प्रवेश देरी से होने के कारण परीक्षा नहीं देने की स्थिति में “N”  अंको के स्थान पर केवल कैपिटल लैटर में ही दर्ज करे।

(4) अंको की प्रविष्टी पूर्ण होने के बाद भरे गए अंक ग्रीनशीट में देखे जा सकते है इसके लिए रिजल्ट टैब के अंतर्गत ही “Generate Green Sheet” में जाये और वर्ष, कक्षा एवं वर्ग का चयन कर प्रोसेस (Process) करे और फिर 12-12 के ग्रुप में (1-12, 13-24, 25-36, … पर मार्क लगाकर) “Download Geeen Sheet” पर क्लिक कर ग्रीनशीट डाउनलोड करें। ग्रीनशीट zip (कम्प्रेस) फॉर्मेट में डाउनलोड होगी जिसे unzip कर किसी भी PDF Viewer का उपयोग कर ओपन किया जा सकता है।

(5) बिंदु-4 से प्राप्त ग्रीनशीट के अंको की जाँच में कोई भी सुधार अपेक्षित होने पर पुन: परीक्षा परिणाम प्रविष्ठि में जाकर सुधार करे तथा विद्यार्थी के नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि और एस.आर. नंबर में सुधार अपेक्षित होने पर प्रपत्र -5 में सुधार करे। इसके बाद ग्रीन शीट को पुन: प्रोसेस कर अंतिम रूप से लॉक करे और फाइनल ग्रीन शीट डाउनलोड कर प्रिंट करे। ग्रीन शीट लॉक करने के बाद भी कोई गलती सामने आने पर ग्रीन शीट अनलॉक को आप्शन भी आपको दिया गया है। ध्यान रहे दर्ज किये गए अंको में कोई भी सुधार किये जाने पर प्रत्येक बार ग्रीन शीट प्रोसेस जरूर करे। अंतिम रूप से प्रिंट ली गयी ग्रीनशीट को स्थाई रूप से परीक्षा परिणाम रजिस्टर के रूप में काम में लेवें।

(6) ग्रीनशीट को अंतिम रूप से लॉक करने के बाद रिजल्ट टैब में ही “MARK SHEET” के विकल्प का उपयोग कर मार्कशीट प्रिंट ले।

शाला दर्पण पर अंको का विभाजन माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा समय समय पर जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया गया है जो आपकी सुविधा के लिए रिजल्ट टैब में ही रिजल्ट रूल्स के अंतर्गत लगाये गए है।

-योगेश कुमावत, शाला दर्पण सेल, शिक्षा संकुल, जयपुर