प्रारंभिक शिक्षा में स्‍टाफिंग पैटर्न – स्‍टेप बाई स्‍टेप staffing pattern in elementary

staffing pattern in elementary
staffing pattern in elementary

staffing pattern in elementary

स्टाफिंग पैटर्न (प्रारम्भिक शिक्षा) staffing pattern in elementary में स्टाफिंग पैटर्न प्रारम्भिक शिक्षा में हो रहा है जिससे कई साथियो को वर्तमान स्कूल छोड़कर नये स्कूल में जाना होगा। लेकिन अधिशेष और रिक्त पदों की कोई सपष्ट जानकारी नही है, फिर भी आपकी मदद के लिए ये पोस्ट की जा रही है।

1- सबसे पहले आप अपने विद्यालय की स्वीकृत पोस्ट देखे।
(स्वीकृत पोस्ट की लिस्ट rajshiksha.gov.in और rajssa.nic.in साईट पर हैं)

http://rajshiksha.gov.in/Government_upper_primary_schools_staffing_pattern_Vidylywar_13062016.htm

राजकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्टाफिंग पैटर्न के अनुसार विद्यलयवार, श्रेणीवार, लेवलवार एवं विषयवार पदों का निर्धारण

2- उसके बाद आपके विद्यालय में वर्तमान में कार्यरत शिक्षको की लिस्ट से आप स्वीकृत लिस्ट मिलाएं। एक पोस्ट पर एक ही रहेगा। स्वीकृत विषय न होने या एक पोस्ट पर दो जने होने पर सीनियर को अधिशेष माने।

3. अगर आप स्वीकृत पोस्ट के अनुसार कार्यरत हैं तो आपका इस स्टाफिंग पैटर्न भुत से पीछा छूट गया।आप आराम से तमाशा देखें।

4- अगर आप स्वीकृत पोस्ट के हिसाब से कार्यरत नही है तो ये मानो इस स्कूल से आपका दाना पानी इतना ही था। अब आपकी परेशानी को दूर करने के लिए आप ये करें ताकि आपको ज्यादा दूर नही जाना पडे।

5- सबसे पहले आप rajssa.nic.in/School/School_Home.aspx साईट पर आपके आस पास की आपके लेवल अनुसार स्कूल का विद्यालय विवरण देखे और वहां वर्तमान में कार्यरत शिक्षको की लिस्ट विषय व लेवल अनुसार नजर आएगी ।

6- जहां आप आसानी से आपके अनुसार पद रिक्त है या नही इसका पता लगा सकते हैं।

7- ये प्रक्रिया आप आपके मोबाइल से भी कर सकते हैं।

8- आपको मौजूदा और नजदीकी ब्लॉक के विद्यालयों में रिक्त पदों का पता चल जायेगा।

9- ये प्रक्रिया माध्यमिक से वापिस प्रारम्भिक में पधार रहे साथी भी कर सकते हैं।क्योंकि आपका नया पदस्थापन भी जिला स्तर पर कॉउंसलिंग के माध्यम से ही होगा।आपको भी रिक्त पदों की जानकारी मिल जायेगी।

साभार : दिनेश कुमार वैष्‍णव