यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम दिसम्बर में ।

यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम दिसम्बर में ।
यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम दिसम्बर में ।

यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम दिसम्बर में ।


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल (UP Board Exam 2021 Time Table) दिसम्बर महीने में घोषित किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाॅल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कराई जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद पहले उत्तर प्रदेश में कोरोना संमक्रमण की सही स्थिति का आंकलन करेगा और उसके बाद परीक्षा कार्यक्रम तैयार किये जाएंगे। 2021 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिये सूबे में 45 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

सूबे के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ब ताया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम दिसम्बर में घोषित किया जाएगा। हालांकि मौजूदा सरकार आने के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समय से पूरी करने का सिलसिला शुरू हुआ हैं। नई सरकार में अब तक जुलाई अगस्त में ही परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिये जाते रहे, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते देर हो रही है। विभाग के अधिकारी के मुताबिक पहले दिसंबर में संक्रमण की सही स्थिति का आंकलन किया जाएगा उसी के आधार पर परीक्षा कार्यक्रम तय होगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए एशिया के सबसे बड़े शैक्षिक बोर्ड की परीक्षा कराना आसान काम नहीं। पर इसके लिये सरकार और माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तैयारी में जुटा है। संक्रमण से बचाव करते हुए लाखों विद्यार्थियों की एक साथा परीक्षा कराना आसान काम नहीं होगा। इसके लिये सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराना होगा, जिसके चलते इस बार परीक्षा केन्द्रों की तादाद और परीक्षा के दिन बढ़ाए जाएंगे।