Waiting for RRB NTPC Result

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

Waiting for RRB NTPC Result

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षाओं में से एक रेलवे भर्ती बोर्ड RRB की एनटीपीसी परीक्षा को हुए काफी समय हो गया है, लेकिन अभी तक इस परीक्षा का नतीजे घोषित नहीं किए गए हैं। आरआरबी की ओर से आयोजित की जाने वाली गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का लंबा इंतजार अब खत्म होने वाला है। बताया जा रहा है कि जल्द ही परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स में सामने आया था कि नतीजे सितम्‍बर माह के आखिर तक जारी किए जा सकते हैं, हालांकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। रेलवे के ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि पहले चरण की परीक्षा के नतीजे घोषित होने वाले हैं और दूसरी चरण की परीक्षा नवंबर 2016 में आयोजित की जा सकती है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि पहली चरण की परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर दूसरे चरण की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि कड़ी जांच की वजह से आरआरबी इसके परिणाम घोषित करने में देरी कर रही है।

17 अगस्त को आरआरबी ने इस परीक्षा के आंसर की भी जारी किए थे और इस आंसर की पर आपत्ति जाहिर करने की आखिरी तारीख भी निकल गई है। भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों के लिए इसी साल मार्च, अप्रैल, मई में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा के लिए 93 लाख लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से 56 लाख केंडिडेट्स ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था।

आरआरबी की ओर से निकाली गई इस भर्ती में वाणिज्यिक अपरेंटिस (सीए), ट्रैफिक अपरेंटिस (टीए), पूछताछ सह आरक्षण लिपिक (ECRC), गुड्स गार्ड, कनिष्ठ लेखाकार (टाइपिस्ट) (JAA),वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट, सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) आदि के पद शामिल हैं।

आरआरबी एनटीपीसी के परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद स्किल टेस्ट, एप्टीट्यूड टेस्ट और दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए तारीखों का ऐलान करेगा। आरआरबी कुछ पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट भी करवाएगा जबकि सहायक स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक सहायक पदों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट करवाया जाएगा। टाइपिंग टेस्ट में अंग्रेजी में प्रति मिनट कम से कम 30 शब्द और हिंदी में प्रति मिनट 25 शब्द टाइप करना आना चाहिए.

वहीं रिजल्ट देखने के लिए आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी डालकर रिजल्ट चैक करें। इसे आप डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड की स्थापना साल 1988 में हुई थी। यह भारतीय रेलवे में अलग-अलग पदों के लिए समय-समय पर भर्ती निकालता रहता है। भर्ती बोर्ड टेक्निकल और नॉन टेक्निकल और पैरामेडिकल पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। इस समय पूरे भारत में कुल 19 रेलवे भर्ती बोर्ड क्रियाशील हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड का गठन भर्ती प्रक्रिया में सरलता लाने के लिए किया गया था।