आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग द्वारा 1.35 करोड़ ओसीआर शीट से परिणाम प्राप्ति में शिक्षा विभाग ने बनाया विश्व कीर्तिमान

world record by education department

जयपुर 16 नवम्बर प्रदेश सरकार के राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम के तहत लाँच किए गए एप्प के दूसरे चरण में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग से 5 दिनों में 1.35 करोड़ ओसीआर शीट्स अर्थात् उत्तर पत्रकों का डिजीटली आकलन करने का विश्व कीर्तिमान दर्ज किया गया है। यह विश्व कीर्तिमान एशिया संस्करण में दर्ज हुआ है। इस कीर्तिमान का प्रमाण पत्र शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला को वल्र्ड बुक ऑफ रेकॉर्ड्स की प्रतिनिधि सुश्री अदिति टांक एवं श्री प्रथम भल्ला द्वारा अति. मुख्य सचिव श्री पवन कुमार गोयल व निदेशक, प्रारम्भिक शिक्षा श्री गौरव अग्रवाल की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि इस आरकेएसएमबी के एप्प को इसी वर्ष 5 सितम्बर को लाँच किया गया था। लगभग 2.5 लाख से अधिक शिक्षक इस से जुड़े हुए हैं। एप्प के दूसरे चरण में शिक्षक द्वारा एक फोटो के माध्यम से विद्यार्थियों के उत्तर पत्रक की जांच एवं डाटा प्रविष्टि की गई। इस प्रक्रिया से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी का परफॉरमेंस डाटा सटीक रिकॉर्ड हुआ। 3 से 7 नवम्बर की अवधि में कक्षा 3 से 8 तक के लगभग 50 लाख विद्यार्थियों के उत्तर पत्रकों का डिजीटली आकलन किया गया। आकलन में 1 करोड़ 35 लाख उत्तर पत्रक डिजीटली करेक्ट हुए।